ब्रेकिंग न्यूज़ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री इमरान खान बब्वर शेर है : नवजोत सिंह सिद्धू।                भोपाल। अयोध्या मामले के फैसले के बाद दिग्विजय के टवीट पर बड़ा विवाद।                शाहजहानाबाद। चिन्मयानंद पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया।                मप्र / राज्य सरकार ने वैट 5% बढ़ाया, भोपाल में आज से पेट्रोल 2.91 रु. और इंदौर में 3.26 रुपए महंगा                इंदौर। मैं किसी श्वेता को नहीं पहचानता, सबके नाम उजागर होने चाहिए : पूर्व गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह                  
भारत-पाकिस्तान के बीच व्यापार बंद होने से ट्रक मालिको पर संकट

भोपाल। भारत-पाकिस्तान व्यापार पुरी तरह ठप हो गया। इसका सीधा असर इस रूट पर सामान की आवाजाही करने वाले ट्रको के ऑपरेटरों पर हुआ। ढाई महीने मे ट्रक मालिको ने 250 ट्रक बेच दिये हैं। कई ऑपरेटर्स ने बैंक लोन के जरिये ट्रक खरीदा था। उन्हे अब किस्त चुकाने मे परेशानी  आ रही है। कुछ तो जमीने और घर बेचने के लिए मजबूर हो रहे हैं। भारत-पाकिस्तान के बीच व्यापार बढ़ाने के लिए 2012 मे अटारी मे इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) बनाया गया था। इसके लिए आसपास के गाँव की जमीन अधिग्रहित की गई। कुछ जमीन मालिको ने इससे मिले पैसे से कारोबार चलने की उम्मीद मे ट्रक खरीद लिए। कुछ ने बैंको से लाने लेकर ट्रक खरीदे। पुलवामा हमले से पहले सबकुछ ठीक चल रहा था।

लेकिन 16 फरवरी को सरकार ने 200 फीसदी कस्टम डयूटी लगाने का फैसला किया और इसके बाद पाकिस्तान से सामान का आयात बंद हो गया। इससे तमाम ऑपरेटर्स के ट्रक खड़े हो गए। अटारी ट्रक ऑपरेटर्स यूनियन के प्रधान कुलविंदर सिंह संधू ने बताया कि आईसीपी बनने के बाद 160 लोगो ने 517 गाड़िया खरीदी थी। लेकिन कस्टम डयूटी बढ़ने बाद काम पूरी तरह से बंद हो गया। एक डेढ़-महीने तो इंतज़ार किया कि शायद काम चल जाए, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।  

Advertisment
 
प्रधान संपादक सहायक-संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी राकेश शर्मा डॉ मीनू पांडे
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com