ब्रेकिंग न्यूज़ भोपाल : शराब ठेकेदार के आदमियों ने सुनार पिता-पुत्र को रोककर की मारपीट |                टीकमगढ़ : गैस रिफिलिंग करते समय कार में लगी आग, मौके से भागा युवक |                बैतूल : हादसे में लोगों को बचाने आए ग्रामीणों को टवेरा ने कुचला, दो की मौत |                महिदपुर : डूब रहे किशोर को बचाने बुआ और चाची भी कूदीं, तीनों की मौत |                दतिया : उधारी के रुपए लेने मंडी जा रहे दो सगे भाइयों को कार ने मारी टक्कर, दोनों की मौत |                  
पानी के लिए तरस रहे लोग वही लीकेज के चलते करोड़ो का पानी बेकार बह गया।

भोपाल।(सुलेखा सिंगोरिया) प्रति दिन राजधानी मे करीब पाँच लाख लोग पानी की लिए परेशानी से जूझ रहे हैं। शाहजहानाबाद से लेकर बैरागढ़, गांधी नगर और ईदगाह हिल्स तक के क्षेत्र मे एक दिन छोड़ कर ही पानी की सप्लाई हो रही हैं। करोद, चांदबड़ और आसपास के क्षेत्र मे कई कॉलोनियों मे एक-एक सप्ताह तक पानी सप्लाई नहीं होने की शिकायत आ रही हैं। बार-बार लाइन फूट रही हैं, जिससे पानी नहीं मिल पा रहा है। श्यामला हिल्स, चौक, तलैया, मंगलवारा जैसे कई क्षेत्रो मे पानी आएगा या नही आएगा, यह इस बात पर निर्भर करता हैं की कोलार और नर्मदा से कितनी सप्लाई हुई हैं। जगह-जगह पाइप लाइन के फूटने की वजह से साल मे करीब 47 करोड़ रूपय का पानी बेकार ही बह जाता हैं। तो कही लीकेज के कारण बर्बाद हो रहा हैं। नगर निगम अगर अपना काम ठीक तरीके से करती तो शायद इतने लोग पानी के लिए परेशान नहीं हो रहे होते। गर फूटे हुए पाइप लाइन बदल दिये जाए जो पानी की आधी समस्या तो ऐसे ही खत्म हो जाएगी।  

नगर निगम, कमिश्नर, बी विजन दत्ता बोले...... हम वॉटर ऑडिट करा रहे हैं इसके लिए एजेंसी की तलाश की जा रही हैं। लीकेज सुधार मे मैकेनिज़्म का एक प्रस्ताव भी एमआईसी मे विचाराधीन हैं। स्मार्ट सिटी कंपनी स्काड़ा तैयार कर रही हैं। अगले कुछ दिनो मे उसमे  भी तेजी आएगी। समीक्षा मे यह बात सामने आई थी कि पुरानी लाइनों के कारण लीकेज हैं, लेकिन कुछ लोगो कि लापरवाही भी इसकी वजह हो सकती हैं। हम ऐसे लोगो कॉ चिन्हित कर रहे हैं। इसके बाद इसके खिलाफ निलंबन से लेकर अन्य कार्रवाई होगी।

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com