ब्रेकिंग न्यूज़ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री इमरान खान बब्वर शेर है : नवजोत सिंह सिद्धू।                भोपाल। अयोध्या मामले के फैसले के बाद दिग्विजय के टवीट पर बड़ा विवाद।                शाहजहानाबाद। चिन्मयानंद पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया।                मप्र / राज्य सरकार ने वैट 5% बढ़ाया, भोपाल में आज से पेट्रोल 2.91 रु. और इंदौर में 3.26 रुपए महंगा                इंदौर। मैं किसी श्वेता को नहीं पहचानता, सबके नाम उजागर होने चाहिए : पूर्व गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह                  
बीते सालो मे सडको पर आवारा पशुओ की संख्या मे बे तहशा बढ़ोतरी।

भोपाल।(सुलेखा सिंगोरिया) बीते छह सालो मे शहर मे बेसहारा गायों कि संख्या मे 19.2 गुना से अधिक कि बढ़ोतरी हुई है।  कैटल फ्री सिटी बनाने के लिए भोपाल नगर निगम बीते 7 सालो से कागजो पर अभियान चला रहा हैं। लेकिन अभी तक कुछ हुआ नहीं हैं। इस साल भी 15 जनवरी से राजधानी के शहरी क्षेत्र को कैटल फ्री बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा हैं। कुछ समय पहले तक इस अभियान के प्रभारी रहे अपर आयुक्त रणवीर कुमार का दावा हैं कि बीते पाँच माह मे राजधानी से लगभग दो हजार से ज़्यादा आवारा मवेशी कांजी हाउस और गोशालो मे भेजे गए हैं। लेकिन पशुपालन विभाग द्वारा जुटाए गए ताजा आंकड़े ही निगम के अभियानो और मवेशी पकड़ने के दावो कि पोल खोल रहे है।

डीके राय, डिप्टी डायरेक्टर पशुपालन विभाग- भोपाल  शहर के संबंध मे स्ट्रे कैटल और स्ट्रीट डॉग का जो डेटा हमने जारी किया हैं। जो एकदम ताजा और सटीक हैं। यह डेटा 20वे लाइवस्टॉक सेंसस के लिए फरवरी से मई माह के बीच जुटाया हैं। शहर मे 3843 स्ट्रे कैटल से आशय बेसहारा व बिना मालिक की गायों से हैं, इसमे अन्य दूसरे जानवर शामिल नहीं हैं।

Advertisment
 
प्रधान संपादक सहायक-संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी राकेश शर्मा डॉ मीनू पांडे
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com