ब्रेकिंग न्यूज़ भोपाल : शराब ठेकेदार के आदमियों ने सुनार पिता-पुत्र को रोककर की मारपीट |                टीकमगढ़ : गैस रिफिलिंग करते समय कार में लगी आग, मौके से भागा युवक |                बैतूल : हादसे में लोगों को बचाने आए ग्रामीणों को टवेरा ने कुचला, दो की मौत |                महिदपुर : डूब रहे किशोर को बचाने बुआ और चाची भी कूदीं, तीनों की मौत |                दतिया : उधारी के रुपए लेने मंडी जा रहे दो सगे भाइयों को कार ने मारी टक्कर, दोनों की मौत |                  
कॉलेज लेवल काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू, पहले दिन मे 6190 रजिस्ट्रेशन।

भोपाल। सोमवार से सभी सरकारी और निजी कॉलेजों में संचालित बीए, बीकॉम, बीएससी, बीसीए, बीबीए में एडमिशन के लिए कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सीएलसी 13 अगस्त तक चलेगी। सत्यापन 14 अगस्त तक और अलॉटमेंट 20 अगस्त को होगा। पहले दिन 6190 स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। सीएलसी में रजिस्ट्रेशन के लिए छात्राओ को हर कॉलेज मे जाकर परेशान होने कि ज़रूरत नहीं हैं, अब छात्राओ को जिस कॉलेज में एडमिशन चाहिए है, वहां संबंधित कोर्स में खाली सीट की स्थिति पता कर ई-प्रवेश पोर्टल https://epravesh.mponline.gov.in से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व च्वाइस लॉक कर सकता है इधर, एमए, एमएससी, एमकॉम आदि पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में सेकंड राउंड के तहत एडिशन के लिए अंतिम दिन मंगलवार है। अब तक पीजी में 31 हजार 656 स्टूडेंट्स को सीट अलॉटमेंट हो चुकी हैं, इनमें से 15 हजार 880 स्टूडेंट्स ने सोमवार शाम तक ऑनलाइन फीस जमा कर कॉलेजों में एडमिशन ले लिया है। 
बीएड...नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन से अप्रूव कोर्स बीएड सहित अन्य कोर्स में एडमिशन का दूसरा अतिरिक्त राउंड चल रहा है। सोमवार शाम 5.45 बजे तक बीएड के लिए 11,369 स्टूडेंट्स दस्तावेजों का सत्यापन करा चुके हैं। खास बात यह है इससे पहले आयोजित राउंड में बीएड की 52,500 सीटों में से करीब 6433 खाली हैं। इन सीटों के लिए यह राउंड आयोजित किया जा रहा है। इस हिसाब से खाली सीटों की तुलना में 4936 अधिक स्टूडेंट्स कतार में हैं। इनके लिए कॉमन मेरिट लिस्ट 7 अगस्त को जारी की जाएगी। इसके बाद सीट अलॉटमेंट 13 अगस्त को होगा। वहीं एडमिशन की अंतिम तारीख 20 अगस्त तय है। उधर, एमएड, बीपीएड, एमपीएड में भी इस राउंड में छात्र अधिक रुझान नहीं ले रहे हैं। बीपीएड, व एमपीएड के लिए मंगलवार को फिटनेश टेस्ट आयोजित किया जाएगा। 

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com