ब्रेकिंग न्यूज़ गुजरात : ट्रक और कार की भिड़ंत में 10 लोगों की मौत |                हैदराबाद : ट्रक ने बाइक को टक्कर मारी दो किमी तक घसीटा, बाइकर ने ट्रक से लटककर बचाई जान |                 महू : पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट से झुलसे तीन मजदूरों में से एक की मौत |                शिवपुरी : जमीन बेचने से नाराज दो बेटों ने मिलकर पिता की हत्या कर शव खंडहर में फेंका |                सतना : पत्नी के सामने चाकू से कर दी युवक की हत्या |                भिंड : प्रदेश के हाइवे पर यूपी के कलेक्टर का ‘बैरियर’ नया पुल बनने तक ट्रैफिक बंद |                रायसेन : एसडीएम की कार के ड्राइवर ने ऑटो में मारा कट, एक की मौत, सात लोग घायल |                भोपाल : 10वीं की छात्रा को 49 दिन तक बंधक बनाकर दुष्कर्म करने वाला स्कूल वैन चालक गिरफ्तार |                  
नगरीय निकायो के चुनाव टले, कार्यकाल खत्म होने पर कमान प्रशासक के हाथ।

भोपाल। इस साल नवंबर-दिसंबर में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव अब अगले साल फरवरी-मार्च 2020 में चुनाव हो सकते हैं।दरअसल, प्रदेश के 16 नगर निगम, 98 नगर पालिका और 272 नगर परिषद का चुनाव टलना तय हो गया है।  नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार वार्डों के परिसीमन का अंतिम प्रकाशन 15 नवंबर तक होगा। सरकार परिसीमन की प्रक्रिया और चुनाव के बीच की निर्धारित अवधि को छह से घटाकर दो महीने करने का संशोधन लाने पर विचार कर रही है। यदि यह संशोधन लागू हो गया तो 15 जनवरी के बाद चुनाव का रास्ता तो साफ हो जाएगा, लेकिन महापौर व अध्यक्ष के आरक्षण के लिए 15 फरवरी तक का समय दिया गया है इसलिए उसके बाद ही चुनाव होंगे। यदि संशोधन नहीं आया तो चुनाव 15 मई के बाद होंगे। प्रदेश के 297 नगरीय निकायों में इस वर्ष दिसंबर में चुनाव होने थे, लेकिन परिसीमन नहीं होने से यह संभव नहीं है। इनमें से आठ नगरीय निकायों की परिषद का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। वहां प्रशासक बैठा दिए हैं। मप्र के नगरीय विकास एवं आवास विभाग के उपसचिव राजीव निगम के अनुसार शहरों की सीमा विस्तार व वार्ड परिसीमन की प्रक्रिया ही आगामी 30 जनवरी तक चलेगी। महापौर व अध्यक्ष पद के लिये आरक्षण की तारीख 20 फरवरी 2020 निर्धारित कह गई है और इसके बाद ही चुनाव कार्यक्रम घोषित होंगे। ऐसे में कई नगर निगम व नगर पालिका जहां मौजूद परिषद का कार्यकाल पूरा होने वाला है वहां अगले कुछ माह के लिये प्रशासक बैठाये जा सकते हैं।

बता दे कि प्रदेश भर में 16 नगर निगम, 98 पालिका और 294 नगर परिषद हैं। इनमें से 297 का कार्यकाल 15 जनवरी 2020 तक समाप्त हो जाएगा। चुनाव टलने की स्थिति में निकायों की कमान प्रशासक को सौंपी जा सकती है।

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com