ब्रेकिंग न्यूज़ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री इमरान खान बब्वर शेर है : नवजोत सिंह सिद्धू।                भोपाल। अयोध्या मामले के फैसले के बाद दिग्विजय के टवीट पर बड़ा विवाद।                शाहजहानाबाद। चिन्मयानंद पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया।                मप्र / राज्य सरकार ने वैट 5% बढ़ाया, भोपाल में आज से पेट्रोल 2.91 रु. और इंदौर में 3.26 रुपए महंगा                इंदौर। मैं किसी श्वेता को नहीं पहचानता, सबके नाम उजागर होने चाहिए : पूर्व गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह                  
शहर के विकास के मास्टर प्लान मे अचारपुरा और बगरोदा का भी नाम शामिल।

भोपाल। भोपाल का नया ड्राफ्ट कुछ तरह तैयार किया जा रहा हैं जिसमे अचारपूरा और बगरोदा दोनों क्षेत्रो को भी शहर मे जोड़ा जा सके। माना जा रहा हैं कि शहर के आसपास औधोगिक एरिया होने मे रोजगात बढ़ेगा। शहर मे गोविंदपुरा ही एक औधोगिक एरिया हैं। अचारपुरा और बगरोदा क्षेत्र भी औधोगिक मे बढ़ रहा हैं इसलिए मास्टर प्लान के द्वारा इन दोनों क्षेत्रो को शहर मे जोड़ा जाएगा। जिससे यह दोनों इंडस्ट्रियल एरिया भी पीथमपुर कि तरह विकसित हो। साथ ही एमपी नगर, न्यू मार्केट जैसे कुछ नए मार्केट और कमर्शियल एरिया को भी डेवलप किया जाएगा। नए औधोगिक एरिया को डेवलप किए बिना शहर का विकास नहीं किया जा सकता हैं।

शहर के आसपास बढ़ रहीं हैं अवैध कॉलोनियां 
रिव्यू में सामने आया कि प्लानिंग एरिया सीमित होने और शहर के भीतर जमीन उपलब्ध नहीं होने से आसपास अवैध कॉलोनियां बढ़ रहीं हैं। प्लानिंग एरिया के सैटेलाइट मैप पर भी इसे साफ देखा जा सकता है। प्लानिंग एरिया में 51 नए गांव शामिल होने से इस पर रोक लगने की संभावना है। 

 

डायरेक्टर,राहुल जैन, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग - औद्योगिक विकास के बिना किसी शहर का विकास नहीं हो सकता। नए मास्टर प्लान में हम शहर के विकास के साथ तालाब, झील और पहाड़ियों के संरक्षण पर भी फोकस कर रहे हैं।

Advertisment
 
प्रधान संपादक सहायक-संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी राकेश शर्मा डॉ मीनू पांडे
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com