ब्रेकिंग न्यूज़ बीजेपी में सिंधिया की एंट्री से नाराजगी, पार्टी के बड़े नेता प्रभात झा हुए खफा                निर्भया का दोषी पवन पहुंचा कोर्ट, कहा- मुझे पीटने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ दर्ज हो केस                महाराष्ट्र। बुलढाणा के सरकारी स्कूल की छात्रा बनी एक दिन कि डीएम।                  
बड़ा झटका........ प्रदेश के 44 और भोपाल के 4 बीएड कॉलेजो की मान्यता रद्द।

भोपाल। बीएड कॉलेजो को लगा एक बड़ा झटका। भोपाल के 4 सहित प्रदेश के 44 कॉलेजों में संचालित बीएड कोर्स की मान्यता रद्द कर दी है। मापदंड का पालन नहीं करने के कारण यह निर्णय नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) की 310 मीटिंग में वेस्टर्न रीजनल कमेटी ने भोपाल के 4 सहित प्रदेश के 44 बीएड  के कॉलेजों की मान्यता रद्द।  एडमिशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आए इस निर्णय से कॉलेज और नए एडमिशन लेने वाले छात्र दुविधा में फंस गए हैं। बीएड के चार हजार का भविष्य संकट मे आ गया हैं। क्योकि, हर कॉलेज में कम से कम 100 सीटे हैं। ज्यादातर कॉलेजों में 80 से 90 फीसदी तक सीटें भरी थीं। कुछ कॉलेजों ने मापदंड पूरे कर तत्काल एनसीटीई से राहत की मांग की है, जबकि कुछ ने कोर्ट जाने की तैयारी में हैं। प्रदेश में बीएड के 535 कॉलेज हैं। इनमें से 44 कॉलेजों की बीएड कोर्स की मान्यता अचानक रद्द होने के इस निर्णय से कॉलेजों के सामने सत्र 2019-20 शुरू करने का संकट हो गया है। 

संभावना हैं कि कुछ कॉलेजो ने समय लेकर मापदंड पूरा करने को कहा हैं लेकिन, अगर मापदंड पूरा नहीं हुआ और कॉलेज बंद करने का निर्णय वापिस नहीं लिया गया तो नए एडमिशन लेने वाले छात्राओ को उनके पसंदीय कॉलेजो मे शिफ्ट कर दिया जाएगा।  

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com