ब्रेकिंग न्यूज़ मप्र / राज्य सरकार ने वैट 5% बढ़ाया, भोपाल में आज से पेट्रोल 2.91 रु. और इंदौर में 3.26 रुपए महंगा                इंदौर। मैं किसी श्वेता को नहीं पहचानता, सबके नाम उजागर होने चाहिए : पूर्व गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह                भोपाल। हनी ट्रेप महिलाओ ने किए कई बड़े खुलासे, पुलिस पर बना दवाब।                पुलवामा जैसी घटना ही महाराष्ट्र के लोगो का मूड बदल सकती हैं : शरद पवार।                महाराष्ट्र। हमें शिवसेना को डिप्टी सीएम का पद देने में कोई दिक्कत नहीं : मुख्यमंत्री फडणवीस।                  
जांच के दौरान खजुराहो के दूध मे मिला हानिकारक डिटर्जेंट, मालिक ईश अरोरा के खिलाफ एफआईआर दर्ज।

भोपाल।(सुलेखा सिंगोरिया) मध्यप्रदेश में मिलावटखोरों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में फिर दूध में डिटर्जेंट मिले होने का खुलासा हुआ है।  राजधानी और आसपास के जिलों में सप्लाई होने वाले खजुराहो नाम के खुले दूध का नमूना असुरक्षित पाया गया। इसमें डिटर्जेंट मिला है। खादय एवं औषधि प्रशासन की टीम  ने 25 जुलाई को गोविंदपुरा स्थित राजहंस डेयरी से सैंपल लिया था। राज्य खाद्य प्रयोगशाला से सोमवार को जारी जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ की दूध मे डिटर्जेंट मिला हुआ हैन जो मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पाया गया है। यह पहली बार हुआ हैं, जहां दूध मे डिटर्जेंट पाया गया हो। रिपोर्ट आने पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने अशोका गार्डन थाने में खजुराहो ब्रांड के मालिक ईश अरोरा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। शहर में बिकने वाले दूध व दूध से बने उत्पादों के लिए गए नमूनों में नौ की जांच रिपोर्ट राज्य खाद्य प्रयोग शाला से सोमवार को जारी हुई है। इनमें से आठ नमूने फेल पाए गए हैं। दूध के नमूनों में फैट की मात्रा कम मिली हैं। यानी पानी की मिलावट की गई है। पनीर में दूध के फैट के अतिरिक्त अन्य चीजों का फैट भी मिला है। जीरा का एक नमूना मिथ्याछाप (मिसब्रांडेड) मिला है। अमानक मिले नमूनों में खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया जाएगा।

फेल नमूने-: मिश्रित दूध राजसंस डेयरी, गोविंदपुरा, डिटर्जेंट की मिलावट।पनीर राजसंस डेयरी, गोविंद पुरा मिल्क फैट के अतिरिक्त अन्य फैट जीरा टिकटॉक रेस्टोरेंट सिंगारचोली पैकेट पर ब्रांड की पूरी जानकारी नहीं भैंस का दूध क्वालिटी मिल्क, नेहरू नगर फैट की मात्रा कम मिलीपनीर रेलवे स्टेशन, भोपाल दूध के फैट के साथ अन्य फैट मिलादूध सांवरिया डेयरी, इतवारा फैट की मात्रा कम मिला। मक्खन सांवरिया डेयरी, इतवारा फैट की मात्रा कम मिलीनूरमहल, स्थित नेशनल डेयरी के दूध मे फैट की मात्रा कम मिलीदूध देसी डेरी फार्म, चाणक्यपुरी, फैट की मात्रा कम मिली 

कलेक्टर, तरुण पिथौड़े-: दूध के सैंपल मे डिटर्जेंट मिला हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए एफआईआर की गई हैं। जांच मे बार-बार अमानक मिलने वाले सैंपले के मामले मे भी सख्ती की जा रही हैं। 

 

Advertisment
 
प्रधान संपादक सहायक-संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी राकेश शर्मा डॉ मीनू पांडे
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com