ब्रेकिंग न्यूज़ नई दिल्ली। मोदी सरकार के खिलाफ सोशल मीडिया से आगे सड़क पर होना : सोनिया गांधी                भोपाल। प्रो॰ अग्रवाल एपीएस विवि रीवा के कुलपति नियुक्त।                भोपाल। कमलनाथ के खिलाफ षड्यंत्र कर रही है भाजपा : पूर्व राज्यपाल कुरैशी।                विदिशा। मत भरो बिजली के बिल, वे लाइन काटेंगे, हम जोड़ देंगे : शिवराज सिंह चौहान                मध्य प्रदेश / 20 साल पहले सास फर्जी मार्कशीट से शिक्षक बनी थी, बहू की शिकायत पर बर्खास्त                अहमदाबाद। मुझे विश्वास है लोगों की जान बचाने के लिए सभी राज्य केंद्र का एक्ट लागू करेंगे : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी                नई दिल्ली - जो भारत विरोधी गतिविधियों में लगे हुए हैं, उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी : केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह                  
अब जहा चाहे वहाँ करा सकेंगे गाड़ी का रजिस्ट्रेशन।


भोपाल। मंगलवार को ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने प्रदेश में नए मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के प्रावधानो को लागू करने संबंधी निर्देश जारी किया हैं अब आप जिस भी प्रदेश में रहें, वहां के किसी भी शहर में अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस भी बनवा सकेंगे। इसके लिए मूल निवास वाले शहर का एड्रेस प्रूफ देना होगा। अभी तक लोगों को दूसरे शहर में गाड़ी रजिस्टर्ड करवाने पर वहां के किसी परिचित का पता केयर ऑफ के रूप में देना पड़ता था और इसमें अतिरिक्त रुपए भी लगते थे। इस संशोधन से वाहन मालिकों पर निवास वाले शहर में ही गाड़ी खरीदने और लाइसेंस बनवाने की बाध्यता खत्म हो जाएगी।

रजिस्ट्रेशन के नए नियम:- 

  • यदि कोई गाड़ी खरीदने के बाद खराब निकल जाए तो डीलर को गाड़ी वापिस करनी होगी साथ ही अपर मॉडल की गाड़ी खरीददार को देनी पड़ेगी।  
  • नियमो  के अनुरूप नहीं बनी कोई गाड़ी यदि डीलर बेचता है तो उसे एक साल जेल या एक लाख रु. जुर्माना भुगतना होगा।  
  • ऐसे ही यदि किसी वाहन कंपनी ने तय मानक पर गाड़ी नहीं बनाई तो उसके जिम्मेदारो को  एक साल जेल या 100 करोड़ रु. तक का जुर्माना देना होगा।  
  • ऐसे ही यदि किसी वाहन कंपनी ने तय मानक पर गाड़ी नहीं बनाई तो उसके जिम्मेदारो को एक साल जेल या 100 करोड़ रु. तक का जुर्माना देना होगा।  

 

 

 

 

 

 

 

Advertisment
 
प्रधान संपादक सहायक-संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी राकेश शर्मा डॉ मीनू पांडे
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com