ब्रेकिंग न्यूज़ नई दिल्ली। मोदी सरकार के खिलाफ सोशल मीडिया से आगे सड़क पर होना : सोनिया गांधी                भोपाल। प्रो॰ अग्रवाल एपीएस विवि रीवा के कुलपति नियुक्त।                भोपाल। कमलनाथ के खिलाफ षड्यंत्र कर रही है भाजपा : पूर्व राज्यपाल कुरैशी।                विदिशा। मत भरो बिजली के बिल, वे लाइन काटेंगे, हम जोड़ देंगे : शिवराज सिंह चौहान                मध्य प्रदेश / 20 साल पहले सास फर्जी मार्कशीट से शिक्षक बनी थी, बहू की शिकायत पर बर्खास्त                अहमदाबाद। मुझे विश्वास है लोगों की जान बचाने के लिए सभी राज्य केंद्र का एक्ट लागू करेंगे : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी                नई दिल्ली - जो भारत विरोधी गतिविधियों में लगे हुए हैं, उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी : केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह                  
मीटर बंद करने के बाद भी बढ़ रहा है बिजली बिल, सीलन के कारण दीवार मे फेल रहा जानलेवा अर्थिग।

भोपाल। 41 दिन की हुई लगातार और तेज़ बारिश के चलते कई घरों की दीवारों में सीलन आ गई है। जिन मकानों में पुरानी और खराब वायरिंग है उनकी दीवारों में करंट फैल रहा है। यह न केवल खतरनाक है बल्कि जानलेवा भी साबित हो सकता हैं। शहर के ज्यादातर मकानों में अर्थिंग नहीं होने से करंट के लीकेज का खतरा बना रहता है। जिन घरों में दीवार गर्म हो रही है उनका बिजली बिल ज्यादा आ रहा है। तुलसी नगर, शिवाजी नगर, 1100 क्वार्टर क्षेत्र के सरकारी मकानों के साथ पुराने और कच्चे मकानों में यह शिकायतें अधिक आ रहीं हैं। इस बार लगातार बारिश के कारण यह समस्या अधिक आ रही है। धूप नहीं निकलने से दीवारें सूख नहीं पा रहीं हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि वायर लीकेज हो तो नमी के कारण फेस वाला करंट अर्थिंग बन जाता है। यह समस्या शहर के उन इलाको से अधिक आ रही है, जहां कच्चे और  पुराने मकान हैं। अवधपुरी के आजाद नगर, कम्मू का बाग, अस्सी फीट रोड, कृष्णा नगर, चांदबड़, सेमरा, निशातपुरा, जेपी नगर, कैंची छोला, भानपुर, कल्याण नगर आराधना नगर, पुराने शहर के महामाई का बाग, नवीन नगर, जैसे क्षेत्रो के कच्चे घरो मे यह समस्या ज्यादा दिखाई दे रही हैं। 

बिजली की समस्याओ से परेशान :-

1.  हर्षवर्धन नगर निवासी गोविंद सिंह और प्रवेश शर्मा बताते हैं कि उनके घर में जो बारिश मे सीलन से गीली हो गई हैं वे कई जगहों से गर्म हो रहीं हैं। बार-बार फाल्ट होने पर इलेक्ट्रीशियन को बुलाया तो पता लगा कि करंट लीक हो रहा है। उसने दिखाया कि सारे बिजली उपकरण बंद होने के बाद भी मीटर चल रहा था।

2.  करोंद स्थित शिवनगर कॉलोनी मे भी बिजली बिल ज्यादा आया। बताया जा रहा हैं कि मीटर तेज चलने और बिल ज्यादा आने की शिकायत दर्ज कराई गई हैं।

3.  भानुपर स्थित शंकर नगर में रजनीकांत ने भी मीटर तेज चलने की शिकायत दर्ज कराई। अमले ने मीटर चैक किया तो उनके घर के बिजली के सभी स्विच बंद सप्लाई चैक की तो बाकायदा सप्लाई चालू होना पाया गया। उनके घर में अर्थिंग नहीं होने से करंट का लीकेज हो रहा था।

बिजली विभाग ,रिटायर्ड चीफ इंजीनियर एमएस यादव बोले-  उपभोक्ता उच्च क्वालिटी का वायर इस्तेमाल करेंगे यह समस्या नहीं होगी। पुरानी वायरिंग है और केबल दीवार के अंदर है तो ज्वाइंट्स से करंट लीकेज की  प्रॉब्लम होती है। नियमानुसार बिजली के लिए भी सेफ्टी ओडिट होना बहुत जरूरी है। 

Advertisment
 
प्रधान संपादक सहायक-संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी राकेश शर्मा डॉ मीनू पांडे
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com