ब्रेकिंग न्यूज़ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री इमरान खान बब्वर शेर है : नवजोत सिंह सिद्धू।                भोपाल। अयोध्या मामले के फैसले के बाद दिग्विजय के टवीट पर बड़ा विवाद।                शाहजहानाबाद। चिन्मयानंद पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया।                मप्र / राज्य सरकार ने वैट 5% बढ़ाया, भोपाल में आज से पेट्रोल 2.91 रु. और इंदौर में 3.26 रुपए महंगा                इंदौर। मैं किसी श्वेता को नहीं पहचानता, सबके नाम उजागर होने चाहिए : पूर्व गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह                  
देश की विकास दर स्तर और नीचे लुढ़क कर 5% पर।

भोपाल। देश की विकास दर लगातार जारी हैं इस साल की तिमाही (अप्रैल–जून) मे विकास दर घटकर 5% हो गई हैं। विकास में आई इस सुस्ती का असर  (जीडीपी) के आंकड़ों में दिखने लगा है। यह पिछले छह साल में सबसे कम वृद्धि रही है। जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही मे यह आकंडा 8% था। अप्रैल-जून में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ में तेज गिरावट और कृषि सेक्टर में सुस्ती की वजह से जीडीपी ग्रोथ पर ज्यादा असर हुआ। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ घटकर 0.6% रह गई। जनवरी-मार्च में 3.1% थी। पिछले साल अप्रैल-जून में 12.1% थी। इससे पहले ऐसे हालत 2006 मे बने थे। पिछले महीने जुलाई मे सरकार द्वारा पेश किए गए आर्थिक सर्वे मे जीडीपी के 7% रहने के अनुमान लगाया गया था।

मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमणियन ने कहा है कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वजहों से ग्रोथ में गिरावट आई। आर्थिक विकास में तेजी के लिए सरकार लगातार कोशिशें कर रही है। जल्द ग्रोथ में सुधार होगा। हालात पर सरकार की नजर है। बैंकों के मर्जर समेत कई कदम उठाए जा रहे हैं।

Advertisment
 
प्रधान संपादक सहायक-संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी राकेश शर्मा डॉ मीनू पांडे
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com