ब्रेकिंग न्यूज़ भोपाल : भोपाल मे आज भाजपा के पक्ष मे मोदी जी का रोड शो |                 भोपाल : एमपी बोर्ड की परीक्षा मे 81 प्रतिशत बच्चे पास |                यवतमार्ग : केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गठकरी मंच पर बेहोश होकर गिरे |                नई दिल्ली : केजरीवाल को पहली बार जेल में दी गई इंसुलिन |                महू : पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में घायल तीसरे युवक की भी मौत |                उज्जैन : मोबाइल पर व्यापारी को फर्जी अरेस्ट ऑर्डर भेजकर दो करोड़ रु. ठगे |                इटारसी : दिव्यांग युवती से दुष्कर्म का आरोपी सौतेली मां का नाबालिग बेटा निकला |                छिंदवाड़ा : जनरेटर चालू करते समय लगा करंट दो भाइयों की मौत |                जबलपुर : पति के मना करने पर भी कोर्ट से भाई के लिए बहन को किडनी देने की मंजूरी मिली |                  
आयुक्त परिवहन का नया नियम, एक साल के अंदर करना होगा ड्राइविंग लाइसेन्स रिन्यू।

भोपाल। प्रशासन के द्वारा किए गए ड्राइविंग                                                                                                                                                                                                                                                             लाइसेन्स के लिए नियमो मे अब एक और नियम लागू कर दिया हैं जिसके चलते ड्राइविंग लाइसेंस की रिन्यू करने की वैधता चार साल की बजाय एक साल कर दी गई हैं। अब डीएल एक्सपायर होने पर एक साल के अंदर उसे रिन्यू कराना होगा। ऐसा न होने पर नए सिरे से लाइसेंस बनवाना होगा। इसमें टेस्ट से लेकर सभी प्रकार की प्रक्रिया पूरा करनी होगी। हालांकि अब वैधता खत्म होने एक साल पहले भी रिन्यू कराने की सुविधा मिल गई है। इस नियम के तहत नए और रिन्यू ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी के रजिस्ट्रेशन कार्ड बनाएं जाएंगे। पुराने कार्ड रिन्यू होने पर ही अपडेट होंगे। इसका एक फायदा यह होगा कि सभी का डाटा ऑनलाइन हो जाएगा। इसके साथ कमर्शियल लाइसेंस अब 3 साल की जगह पांच साल का बनेगा।

आयुक्त परिवहन, डॉ॰ शैलेंद्र श्रीवास्तव- ड्राइविंग लाइसेन्स के नियमो मे बदलाव किया गया हैं। अब एक्सपायर होने के बाद एक साल के अंदर ही डीएल को रिन्यू कराया होगा, नहीं तो दोबारा से टेस्ट देकर बनवाना पड़ेगा। नए डीएल कार्ड के लिए सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। पास होने पर लागू कर दिया जाएगा।

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com