ब्रेकिंग न्यूज़ सीएम ने महाराष्ट्र के समाजसेवी सागर रेड्डी को दिया प्राध्यापक यशवंत केलकर पुरस्कार                ढाई दिन उपमुख्यमंत्री रहने के बाद अजित पवार ने दिया इस्तीफा                 पुडुचेरी। केंद्र जरूरत के हिसाब से हमें राज्य केंद्र शासित प्रदेश कहता है , ट्रांसजेंडर का दर्जा क्यों नहीं देता : नारायणसामी                राजस्थान। जयपुर के मयंक ने 21 साल की उम्र में जज बनने की उपलब्धि की हासिल।                  
नए साल मे नए यूनिवर्सल ड्राइविंग लाईसेन्स, 15 जनवरी से उपलब्ध।

भोपाल।(सुलेखा सिंगोरिया) नए साल मे परिवहन विभाग द्वारा यूनिवर्सल ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड उपलब्ध कराये जाएंगे, जिसमे संबंधित व्यक्ति के बारे में 12 से ज्यादा व्यक्तिगत जानकारियां होंगी, जिन्हें स्मार्ट कार्ड में स्ट्रिप के जरिए बारकोड के भीतर रखा जाएगा। इससे हर कोई बारकोड से छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा। जरूरत के दौरान ही संबंधित एजेंसी उस बारकोड के जरिए जानकारी जुटा सकेगी। यह 15 जनवरी से लागू किया जाएगा। ट्रांसपोर्ट कमिश्नर बी. मधु कुमार का कहना है कि साल के अंत तक बची हुई औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी, जिससे नए साल में कार्ड बनाया जा सके। लाइसेंस पर आधार नंबर, ब्लड ग्रुप, ऑर्गन डोनेशन, आइडेंटिफिकेशन मार्क्स, बीमा, वाहन का प्रकार, ईंधन का प्रकार, नाम जैसी जानकारियां मुख्य रूप से शामिल की जाएंगी। वर्तमान में दिए जा रहे कार्ड पर चुनिंदा जानकारियां ही शामिल रहती हैं।

 

वही, परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत का कहना है कि सरकार ने यूनिवर्सल कार्ड बनाने की अनुमति दे दी है। इसका बजट जारी होते ही नए साल में लोगों को ये लाइसेंस दिए जाने लगेंगे।

Advertisment
 
प्रधान संपादक सहायक-संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी राकेश शर्मा डॉ मीनू पांडे
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com