ब्रेकिंग न्यूज़ भोपाल : शराब ठेकेदार के आदमियों ने सुनार पिता-पुत्र को रोककर की मारपीट |                टीकमगढ़ : गैस रिफिलिंग करते समय कार में लगी आग, मौके से भागा युवक |                बैतूल : हादसे में लोगों को बचाने आए ग्रामीणों को टवेरा ने कुचला, दो की मौत |                महिदपुर : डूब रहे किशोर को बचाने बुआ और चाची भी कूदीं, तीनों की मौत |                दतिया : उधारी के रुपए लेने मंडी जा रहे दो सगे भाइयों को कार ने मारी टक्कर, दोनों की मौत |                  
बच्चो को बेबकूफ, नालायक जैसे शब्द बोलने पर, शिक्षक पर की जाएगी की कार्रवाई।

भोपाल। बच्चो को तनाव से बचाने के लिए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग और मप्र राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने काउंसलर्स की मदद से तनाव मैनेजमेंट प्रोग्राम तैयार किया है। जिसके के चलते अब कोई भी टीचर किसी भी बच्चो को बेबफूक, कमजोर नालायक जैसे शब्द इस्तेमाल नहीं कर सकेंगा। अगर कोई शिक्षक, छात्रो से इस तरह की भाषा का उपयोग करता है तो ऐसा किए जाने पर उसे प्रताड़ना माना जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल, बाल आयोग ने भोपाल के 271 स्कूलो के जाकर बच्चो से उन्हें होने वाले तनाव के संबंध में चर्चा की। जहां बाल आयोग के सदस्य ब्रजेश चौहान ने बताया कि टीचर के लिए जो बातें छोटी या सामान्य होती है वे बच्चो के लिए बड़ी होती हैं। जब बच्चो से पूछो कि उन्हें सबसे ज्यादा बुरा कब लगता है तो उनका उत्तर होता है कि जब टीचर सबसे सामने डांटती हैं। खासतौर पर माता-पिता के सामने गधा, मूर्ख फिसड्डी या नालायक कहते हैं। दूसरे बच्चो से तुलना करते हैं। कई बच्चो ने तो यहां तक कहा कि उनका मन आत्महत्या तक करने का करता है।  तो सामने आया कि टीचर द्वारा किया तुलनात्मक व्यवहार और परीक्षा के समय पढ़ाई के लिए ज़ोर देने के दौरान सबसे ज्यादा तनाव होता है। इसमें प्रिंसिपल, टीचर और ब्लाक अधिकारियो को प्रशिक्षण देकर मास्टर ट्रेनर बनाया जाएगा। यह प्रशिक्षण कार्याशाला रीजनल इंस्टीट्यूट को तीन फरवरी को आयोजित की जा रही है।

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com