ब्रेकिंग न्यूज़ बीजेपी में सिंधिया की एंट्री से नाराजगी, पार्टी के बड़े नेता प्रभात झा हुए खफा                निर्भया का दोषी पवन पहुंचा कोर्ट, कहा- मुझे पीटने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ दर्ज हो केस                महाराष्ट्र। बुलढाणा के सरकारी स्कूल की छात्रा बनी एक दिन कि डीएम।                  
बिना हॉलमार्क लाइसेंस के ज्वेलरी बेच रहे दो दुकानों पर बीआईएस का छापा।

भोपाल। बिना हॉलमार्क लाइसेंस के ज्वेलरी बेच रहे जीटीबी कॉम्प्लेक्स स्थित दो दुकानों पर भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) का छापा।

बीआईएस की प्रमुख वैज्ञानिक प्रीति भटनागर ने बताया कि विभाग को यह सूचना मिली थी पर कि जीटीबी कॉम्प्लेक्स स्थित ज्वेलर्स अग्रबंधु और जीडी एंड सन्स ने बीआईएस से ज्वेलरी हॉल मार्किंग का लाइसेंस नहीं लिया है। जानकारी के बाद विभाग की टीम ने पुलिस की टीम के साथ मिलकर ज्वेलर्स के यहां छापा मारा। यहां से विभाग को करीब 100 ग्राम स्वर्ण ज्वेलरी मिली जिसमें अनाधिकृत रूप से हॉल मार्किंग की गई थी। बीआईएस ने सभी ज्वेलर्स को समझाइश दी है कि वे जल्द ही हॉल मार्किंग के लाइसेंस ले लें। सूत्रों ने बताया कि हॉल मार्किंग के लिए आवेदन आ रहे हैं। लेकिन इनकी संख्या काफी कम है। उल्लेखनीय कि राजधानी में 1000 से अधिक छोटी और बड़ी ज्वेलरी की दुकानें हैं। लेकिन अब तक केवल 50 ज्वेलर्स ने ही हॉल मार्किंग का लाइसेंस लिया है। 20 जनवरी 2021 से केवल हॉलमार्क वाली स्वर्ण ज्वेलरी ही बिकेगी।

 

 

 

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com