ब्रेकिंग न्यूज़ बीजेपी में सिंधिया की एंट्री से नाराजगी, पार्टी के बड़े नेता प्रभात झा हुए खफा                निर्भया का दोषी पवन पहुंचा कोर्ट, कहा- मुझे पीटने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ दर्ज हो केस                महाराष्ट्र। बुलढाणा के सरकारी स्कूल की छात्रा बनी एक दिन कि डीएम।                  
स्वच्छता सर्वेक्षण मे ओडीएफ डबल प्लस मिलते ही सुस्त पड़ा निगम का काम


भोपाल। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 मे स्टार रेटिंग के लिए अभी भी भोपाल को 800 अंक चाहिए। गारबेज फ्री सिटी के 1000,डायरेक्ट आब्जर्वेशन के 1500,और सिटीजन फीडबैक के 1500 यानी 6000 नंबरो के सर्वे मे से 4000 नंबर। ओडीएफ डबल प्लस का सर्टिफिकेट मिलते ही स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 मे भोपाल के 500 नंबर तय हो गए है। इसका अर्थ है कि भोपल अधिकतम 5 स्टार रेटिंग के लिए क्वालिफाइ कर सकता है। लेकिन उसके लिए अभी भी 1000 मे से 800 नंबर चाहिए।  स्वच्छता सर्वेक्षण मे भोपाल को नंबर एक पर लाने मे आम जनता का अच्छा फीडबैक बहुत जरूरी है। गारबेज फ्री सिटी यानी स्टार रेटिंग और डायरेक्ट आब्जर्वेशन के लिए आई टीमों ने पूरे शहर मे लोगो से सफाई व्यवस्था पर सवाल पूछे है। अब ये इस बात पर निर्भर करता है कि निगम द्वारा किए गए काम को जनता ने पसंद किया है या नहीं? जबकि अब हालात ये है कि स्वच्छता सर्वेक्षण की मानिटरिंग कमजोर पड गई है। जहा स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान निगम का अमला सुबह 4 बजे से रात 12 बजे तक सफाई मे लगा रहता था वही, अब निगम मुख्यालय के पास ही हफ़्तों से सीएंडडी वेस्ट पड़ा है। सर्वे के दौरान जहा सुबह 10.30 बजे तक कचरा कलेक्शन हो जाता था, वही अब दोपहर 2 बजे तक गड़िया कालोनियों मे आ रही है। अगर ऐसे ही हालत रहे तो भोपल एक फिर स्टार रेटिंग मे अपनी जगह बनाने मे पीछे रह जाएगा ।

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए हमने मापदंडो के अनुरूप तैयारी की है। पब्लिक फीडबैक भी हमारे पक्ष मे है। लीग मे हमारे बेहतर रिजल्ट और ओडीएफ डबर प्लस से उम्मीद है कि हम पहले पाँच शहरो मे शामिल  होंगे ।                                                                                                                                                                          राजेश राठौर (अपर आयुक्त,नगर निगम )

Advertisment
 
प्रधान संपादक उप संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी सुलेखा सिंगोरिय डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com