ब्रेकिंग न्यूज़ भोपाल : शराब ठेकेदार के आदमियों ने सुनार पिता-पुत्र को रोककर की मारपीट |                टीकमगढ़ : गैस रिफिलिंग करते समय कार में लगी आग, मौके से भागा युवक |                बैतूल : हादसे में लोगों को बचाने आए ग्रामीणों को टवेरा ने कुचला, दो की मौत |                महिदपुर : डूब रहे किशोर को बचाने बुआ और चाची भी कूदीं, तीनों की मौत |                दतिया : उधारी के रुपए लेने मंडी जा रहे दो सगे भाइयों को कार ने मारी टक्कर, दोनों की मौत |                  
सीएए, एनपीआर के लिए किसी से दस्तावेज़ नहीं मांगें जाएंगे : अमित शाह

नई दिल्ली। गुरुवार को राज्यसभा ने सीएए को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कुछ बड़े खुलासे किए, सीएए से जुड़े कई पहलुओ पर चर्चा करते हुये शाह ने कहा कि “किसी को भी सीएए से डरने की जरूरत नहीं हैं। देश में एनपीआर बाबत कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा। इस प्रक्रिया में पहले भी दस्तावेज नहीं मांगे गए थे और अब भी नहीं मांगेंगे। इसे लेकर बेवजह भ्रम फैलाया गया हैं। जो सूचना आपके पास नहीं है, वह नहीं मांगी जाएगी। अगर कोई व्यक्ति ऐसी जानकारी देने से मना करता है तो उसके खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं होगी। कुछ लोगों ने अफवाह फैलाई है कि जो व्यक्ति सूचना नहीं देंगे, उनके कॉलम में 'डी' लिख दिया जाएगा। उन्होंने सदन को भरोसा दिलाया "मैं सभी से कहता हूं कि किसी भी केस में 'डी' नहीं लिखा जाएगा।" केंद्रीय गृहमंत्री ने एनपीआर पर बोलते हुए कहा, अगर अब भी किसी को मेरी बात पर यकीन नहीं है, तो विपक्ष के नेता मेरे साथ बैठक कर सकते हैं। कांग्रेस पार्टी के गुलाम नबी आजाद, जो कि नेता प्रतिपक्ष भी हैं, वे दूसरे वरिष्ठ नेता जैसे आनंद शर्मा एवं दूसरे नेताओं को साथ लेकर मेरे पास आ जाएं। हम विस्तार से इस पर चर्चा करेंगे।
उन्होंने कहा कि केवल मैं ही वहां पर नहीं रहूंगा। एनपीआर पर काम कर रहे वरिष्ठ अधिकारियों को भी उस चर्चा में बुलाया जाएगा। हर बात पर बहुत ही खुलकर चर्चा होगी।

 

बैठक मे शामिल कॉंग्रेस के कपिल सिब्बल ने आरोप लगाते हुये कहा कि सरकार को जनता के न्याय के लिए कदम उठाने चाहिए, दिल्ली पुलिस पर भी नाकाम रहने का आरोप लगाया, जिस पर शाह ने कहा दंगो के पीछे बड़ी साजिश थी। दंगे ऐसे समय पर कराये गए जब अमेरिका के राष्ट्रपति दौरे पर आए। सिब्बत ने कहा कि दिल्ली पुलिस खुद ही हिंसा करने वालों का साथ दे रही थी और सबूत नष्ट करने के लिए सीसीटीवी कैमरे को तोड़ रहे थे। जवाब मे शाह ने कहा अब तक 1100 से ज्यादा लोगो कि पहचान की जा चुकी हैं, जिनमे 336 लोग उत्तर प्रदेश से आए थे। पुलिस ने 700 से ज्यादा लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज की हैं। हिरासत और गिरफ्तारी मिलाकर 2647 लोगो को बक्शा नहीं जाएंगे। चाहे वह किसी भी धर्म के हो।

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com