ब्रेकिंग न्यूज़ जावरा : जोधपुर-इंदौर एक्सप्रेस से टकराया ऊंट, जेसीबी से निकाला |                विदिशा : प्रमोशन की मांग लेकर खुद पर पेट्रोल डालकर पहुंचा भृत्य, कर्मचारी भागे |                ग्वालियर : गुना में युवक से मारपीट करने वाले तीनों आरक्षक निलंबित |                धार : तंत्र सिद्ध करने के चक्कर में युवक की हत्या, तांत्रिक गिरफ्तार |                बुरहानपुर : सिर दर्द की बीमारी से परेशान युवक ने पिया कीटनाशक, मौत |                  
ममता का मोदी से मोह जाग्रत हो रहा है?

पश्चिम बंगाल की मुख्य मंत्री ममता बेनर्जी

लेखिका फातिमा अनवर

अचानक से ममता जी माफ कीजिएगा ममता बानो जी और मोदी जी के संबंध मधुर होते दिख रहे हैं ममता बानो जी ने मोदी जी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें नही लगता कि मोदी केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग कर रहे हैं हा लेकिन भाजपा के नेताओं का एक तबका अपने हित साधने के लिए एजेंसियों का दुरुपयोग जरूर कर रहा है.

 

राजनीतिक पंडित हैरान है कि यह चमत्कार कैसे हुआ ? जबकि एक साल पहले तक दोनो नेता एक दूसरे को फूटी आँख नही सुहाते थे.

 

दरअसल जो अडानी से करे प्यार वो कैसे करे मोदी से तकरार ?

 

जी हां अडानी जी ही वो कड़ी है जो ममता मोदी को जोड़ रही है, इसकी शुरूआत लगभग साल भर पहले हुई, आप को याद होगा कि तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा पहले संसद में अडानी पर जबरदस्त रूप हमलावर रहती थीं लेकिन बस एक बार अडानी और ममता बनर्जी की मुलाकात हुई तो उसके बाद महुआ जी की सारी हेकड़ी ममता जी ने स्वयं उतार दी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने ही पार्टी की चर्चित सांसद महुआ मोइत्रा को सार्वजनिक रूप से पार्टी की ओर से तय सीमा में रहने की चेतावनी दी.

 

कहना न होगा कि उसके बाद सब कंट्रोल में है कुछ महीने पहले उपराष्ट्रपति चुनाव बीजेपी मुश्किल में पड़ सकती थीं लेकिन तृणमूल कांग्रेस ने तटस्थ रहने का निर्णय लेकर बीजेपी कैंडिडेट की जीत सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

 

पिछले दिनो बंगलादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना भारत दौरे पर आई थीं वे दरअसल अडानी से हुई डील को फाइनल करने के लिए ही यहाँ आई थीं अडाणी ग्रुप की कंपनी अडाणी पावर ने झारखंड के गोड्डा में 1600 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट लगाया है. ट्रांसमिशन लाइन के जरिए बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (BPDB) को बिजली की सप्लाई की जाने वाली है.

 

अब यदि बांग्लादेश तक ट्रांसमिशन लाइन बिछाई जाएंगी तो बिना पश्चिम बंगाल के सहयोग के कैसे सम्भव होगा ?

 

अदानी का मोदी ने बांग्लादेश से जो समझौता करवाया है. उसके अनुसार बांग्लादेश को गोड्डा बिजली संयंत्र को वार्षिक क्षमता शुल्क 2,865.55 करोड़ टका (2,392.16 करोड़ रुपये) देना ही होगा, जो 2023 से शूरू हो जाएगा जबकि आजीवन क्षमता शुल्क 84,903.72 करोड़ टका (71 हजार करोड़ रुपये) हैं!

 

अब इतनी बड़ी डील है और ममता बानो को अगला चुनाव भी लड़ना है तो बडी रकम की जरुरत उन्हे भी है!

 

आशा है  उपरोक्त तथ्यो से आप मोदी और ममता जी के बीच के इन सुमधुर पलो का रहस्य समझ चुके हैं!

 

फातिमा अनवर गोरखपुर 

Advertisment
 
प्रधान संपादक समाचार संपादक
सैफु द्घीन सैफी डॉ मीनू पाण्ड्य
Copyright © 2016-17 LOKJUNG.com              Service and private policy              Email : lokjung.saify@gmail.com